CTET Hindi: अधिसूचना, परीक्षा तिथियां, आवेदन प्रक्रिया, प्रवेश पत्र, पाठ्यक्रम

CTET Hindi: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 (CTET 2020) शिक्षकों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा हो सकती है। भारत में सरकारी संकायों में शिक्षण नौकरियों के लिए CTET 2020 आवश्यक है। CTET 2020 योग्य बनने के लिए उम्मीदवार को 60% की आवश्यकता होती है और प्रमाण पत्र सात वर्षों की अवधि के लिए वैध होता है।

CTET को लागू करने के पीछे का कारण है: यह भर्ती प्रक्रिया के भीतर शिक्षक गुणवत्ता के राष्ट्रीय मानकों और बेंचमार्क ला सकता है; यह शिक्षक शिक्षा प्रतिष्ठानों और छात्रों को इन प्रतिष्ठानों से अपने प्रदर्शन मानक को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है; यह सभी हितधारकों को सकारात्मक संकेत भेज सकता है कि सरकार शिक्षक गुणवत्ता पर विशेष जोर देता है।

यह उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जिनके पास कक्षा एक से आठवीं के लिए संकाय के भीतर एक शिक्षक के पद में शामिल होने की रुचि है। यह परीक्षा सफल उम्मीदवार को केवीएस, एनवीएस, तिब्बती स्कूलों की तरह केंद्र सरकार के स्कूल में पढ़ाने में सक्षम बनाती है और सीटीईटी 2020 स्कोर को स्वीकार करने वाले वैकल्पिक संकाय भी। ऑन-लाइन मोड में सुलभ आवेदन। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार को आधिकारिक अधिसूचना पढ़नी है। जो उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए आवेदन पत्र, आवेदन शुल्क, पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथि, एडमिट कार्ड, परिणाम आदि जैसे सीटीईटी 2020 के सभी मुख्य बिंदुओं की जांच कर सकते हैं।CTET Hindi

CTET 2020 महत्वपूर्ण तिथियाँ:

Notification Release Date Not Announce
Online application Date Start December 2020
Online application Submission date  January 2020
Last Date to submit of fee  Not Announce
Online Corrections in Particulars  Not Announce
Availability of Admit Card from CTET Official Website  January 2020
CTET 2020 Exam Date  February 2020
Announcement of Result  April 2020
Dispatch of CTET Marks Statements/Certificate  Not Announce

सीटीईटी आवेदन पत्र 2020:

उम्मीदवारों को परीक्षण के लिए ऑनलाइन CTET 2020 आवेदन पत्र भरने के लिए CTET की आधिकारिक वेब साइट पर जाना चाहिए। इससे पहले उन्हें स्कैन किए गए फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ उचित प्रारूप में अपने दस्तावेज तैयार रखने होंगे। उन्हें पहली बार अपने वैध ईमेल आईडी और फोन नंबर का उपयोग करके परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत करना चाहिए। पंजीकरण समाप्त करने के बाद, उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या / आवेदन संख्या को नोट करना चाहिए। फिर उन्हें लॉगिन विंडो के भीतर पूछे गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके फॉर्म भरने के लिए अपने खाते में लॉगिन करना होगा।

आवेदन पत्र उम्मीदवारों के मुख्य विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, डीओबी, श्रेणी, धर्म, लिंग, शिक्षा विवरण आदि को सहन कर सकता है। उम्मीदवारों को उनके फॉर्म में आवश्यक परिवर्तन करने के लिए एक सुधार विंडो दी जाएगी। प्राधिकरण द्वारा निर्दिष्ट समय सीमा से पहले या उससे पहले भरे जाने वाले फॉर्म को अन्यथा अस्वीकार कर दिया जाना चाहिए। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करना चाहिए।

सीटीईटी लागू करने की प्रक्रिया:

सबसे पहले आधिकारिक वेब साइट www.ctet.nic.in पर साइन इन करें।इसके बाद ’ऑनलाइन आवेदन करें’ लिंक पर जाएं।लिंक पर क्लिक करें और सभी महत्वपूर्ण विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें जिसमें व्यक्तिगत के साथ-साथ शैक्षणिक योग्यता भी शामिल है।इसके बाद JPG फ़ाइल प्रारूप में 4KB – 100KB आकार और 1KB- 25KB के हस्ताक्षर की स्कैन की गई तस्वीर अपलोड करें।फिर क्रेडिट, डेबिट या ई-चालान के माध्यम से आवेदन पत्र का भुगतान करें।सुनिश्चित करें कि आप अतिरिक्त आसानी के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

सीटीईटी 2020 आवेदन शुल्क: उम्मीदवार को शुल्क की अपेक्षित राशि भी जमा करनी होगी:यूआर और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए यदि केवल एक या दो पेपर के लिए आवेदन करना है, तो Rs. 700 है।यूआर और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए यदि प्रत्येक पेपर 1 और 2 के लिए आवेदन करना 1200 रुपये है।एससी / एसटी / अलग-अलग सक्षम व्यक्तियों के लिए यदि किसी के लिए आवेदन करना रु .50 है।एससी / एसटी / अलग-अलग सक्षम व्यक्तियों के लिए यदि प्रत्येक पेपर के लिए आवेदन करना रु .800 है।

CTET पात्रता मानदंड 2020:

सीटीईटी 2020 कक्षा I-V (प्राथमिक चरण) के लिए पात्रता मानदंड:

12 वीं 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की और इसके अलावा शिक्षण में दो वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण किया।12 वीं 45% अंकों के साथ उत्तीर्ण की और इसके अलावा NCTE विनियमन 2002 के अनुसार शिक्षण में दो वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण किया।12 वीं न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की और बैचलर ऑफ टीचिंग (B.EL.ED) के चार साल पूरे किए।50% से कम अंकों के साथ बारहवीं की परीक्षा पूरी की और शिक्षा में डिप्लोमा (दो वर्ष की अवधि) में उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष।शिक्षण (दो वर्ष की अवधि) में डिप्लोमा के अंतिम वर्ष के भीतर स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर ली।

CTET in Hindi 2020 कक्षा छठी-आठवीं (प्रारंभिक चरण) के लिए पात्रता मानदंड:

शिक्षण (दो वर्ष) में डिप्लोमा के अंतिम वर्ष के भीतर स्नातक उत्तीर्ण और उत्तीर्ण।50% से कम अंकों के साथ ग्रेजुएशन पूरा नहीं किया और बैचलर इन एजुकेशन (1-वर्ष की अवधि) में क्लीयर या फॉलो किया।एनसीटीई के नियमों और इस संबंध में समय-समय पर जारी किए गए नियमों के अनुसार शिक्षा में स्नातक (1-वर्ष की अवधि) में न्यूनतम 45% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण और उत्तीर्ण।50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण और बी.एड.50% अंकों के साथ स्नातक पूरा किया और शिक्षण (4-वर्ष की अवधि) में स्नातक के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण हुआ।50% अंकों के साथ बारहवीं की परीक्षा पूरी की और B.Sc/B.A या B.Sc.Ed / B.A.Ed (4 वर्ष की अवधि) का अंतिम वर्ष भी उत्तीर्ण किया।   CTET Hindi परीक्षा पैटर्न 2020: प्रत्येक पेपर के लिए CTET 2020 परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है:परीक्षा की अवधि: 2:30 घंटे।प्रश्न पत्र की भाषा: 20 विभिन्न भाषाएँ।प्रश्नों के प्रकार: MCQ।प्रश्नों की संख्या: एक सौ पचास।कुल निशान: एक सौ पचास।अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए +1 अंक और कोई नकारात्मक अंकन नहीं।

CTET in Hindi 2020 परीक्षा पैटर्न पेपर I (कक्षा I से V के लिए) प्राथमिक चरण:

(i) Child Development and Pedagogy 30 MCQs 30 Marks
(ii) Language II (compulsory) 30 MCQs 30 Marks
(iii) Language I (compulsory) 30 MCQs 30 Marks
(iv) Environmental Studies 30 MCQs 30 Marks
(v) Mathematics 30 MCQs 30 Marks

CTET 2020 Hindi परीक्षा पैटर्न पेपर II (कक्षा छठी से आठवीं के लिए) प्रारंभिक चरण:

(i) Compulsory- Child Development & Pedagogy 30 MCQs 30 Marks
(ii) Language II (compulsory) 30 MCQs 30 Marks
(iii) Language I (compulsory) 30 MCQs 30 Marks
(iv) Social Studies/Social Science 60 MCQs 60 Marks
(v) Mathematics and Science 60 MCQs 60 Marks

CTET एडमिट कार्ड 2020:

उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेब साइट पर जाकर ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे।कोई भी भौतिक प्रवेश पत्र पोस्ट या किसी भी मोड के माध्यम से उम्मीदवारों को नहीं भेजा जा सकता है।उम्मीदवारों को हॉल टिकट के कई प्रिंटआउट लेने और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सहेजना चाहिए।एडमिट कार्ड मुख्य बिंदुओं जैसे- नाम, श्रेणी, रोल नंबर, पंजीकरण आईडी, परीक्षा स्थल, रिपोर्टिंग समय, कुछ दिशाओं के साथ वहन कर सकता है।अभ्यर्थियों को इन विवरणों को बहुत सख्ती से जांचना चाहिए और यदि कोई पाया जाता है, तो प्राधिकरण को विसंगतियों की रिपोर्ट करें।यदि परीक्षा की तारीख में वैध हॉल टिकट नहीं है, तो किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

CTET परीक्षा केंद्र 2020:

एक परीक्षा शहर में CTET के कई परीक्षा केंद्र होंगे।एक बार उम्मीदवारों को आवंटित किए गए केंद्र को किसी भी परिस्थिति में संशोधित नहीं किया जाएगा।सभी उम्मीदवारों को ऑन लाइन पंजीकरण / फॉर्म के समय अपनी पसंद के तीन परीक्षा केंद्र चुनने के लिए मिल सकते हैं।सीबीएसई सीटीईटी 2018 के परीक्षा केंद्रों को आवंटित करने, रद्द करने और रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।यदि किसी अधिसूचित शहर में उम्मीदवारों की संख्या अविश्वसनीय रूप से कम है, तो बोर्ड अपने विवेक से उस शहर में परीक्षा आयोजित नहीं कर सकता है।प्रथम चयन के रूप में उस शहर को चुनने वाले उम्मीदवार को भी दूसरे शहर में परीक्षा केंद्र चुना गया है, दूसरे और तीसरे चयन के रूप में।

Ferozepur (58) Agartala (72)
Gangtok (66) Agra (77)
Ghaziabad (81) Ahmedabad (18)
Gorakhpur (82) Aizawl (51)
Mumbai (45) Nagpur (46)
Ajmer (61) Daman (11)
Guwahati (05) Aligarh (78)
Panaji (17) Haldwani (74)
Kolkata (92) Panchkula (26)
Udaipur (65) Varanasi (90)
Jammu (30) Faridabad (22)
Hyderabad (71) Kozhikode (38)
Indore (42) Delhi West (16)
Riyadh (94) Ambala (21)
Shillong (50) Shimla (29)
Madurai (69) Jaipur (61)
Mathura (85) Saharanpur (89)
Jabalpur (43) Dubai (93)
Chandigarh (08) Jodhpur (63)
Chennai (67) Kangra (28)
Coimbatore (68) Kanpur (83)
Muzzafarpur (06) Karnal (24)
Nashik (47) Gurugram (23)
Kavaratti (40) Noida (87)
Dehradun (73) Kohima (52)
Allahabad (79) Delhi Central (12)
Surat (19) Trivandrum (39)
Roorkee (75) Vadodara (20)
Amritsar (56) Delhi North (14)
Port Blair (01) Raipur (09)
Pune (48) Bengaluru (35)
Ernakulam (37) Delhi East (13)
Srinagar (31) Ranchi (34)
Bhopal (41) Kota (64)
Mohali (60) Jalandhar (59)
Patna (07) Raebareli (88)
Aurangabad (44) Imphal (49)
Srinagar Garhwal (76) Tiruchirappalli (70)

CTET उत्तर कुंजी 2020:

उत्तर कुंजी के लिए सभी प्रमुख समाचार पत्रों में एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया जाएगा।CTET की आधिकारिक वेब साइट पर उत्तर कुंजी प्रदर्शित होने वाली है।उत्तर कुंजी को दिए गए निर्धारित समय के भीतर डाउनलोड किया जा सकता है।ओएमआर शीट की फोटोकॉपी के लिए, उम्मीदवार को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से 500 रुपये प्रति ओएमआर का भुगतान करना चाहिए।दिल्ली में देय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव के पक्ष में किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक पर डिमांड ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा।

CTET Hindi 2020 प्रमाणपत्र की वैधता अवधि:

नियुक्ति के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सात वर्ष होने जा रही है।वैधता की अवधि इसके परिणाम की घोषणा की तारीख से शुरू होती है।कोई व्यक्ति बार-बार CTET प्रमाणपत्र संख्या लेगा और कोई प्रतिबंध नहीं है।यदि किसी उम्मीदवार को अपना स्कोर सुधारने के लिए फिर से आवेदन करने की आवश्यकता होती है, तो इसके अलावा स्कोर फिर से प्रकट हो सकता है।मार्क स्टेटमेंट या पात्रता प्रमाणपत्र की एक डुप्लीकेट कॉपी उम्मीदवार को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से नीचे दिए गए शुल्क के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।डीडी दिल्ली में देय किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में आहरित, सीबीएसई के सचिव के पक्ष में होने वाले हैं।CTET की आधिकारिक वेब साइट पर, डुप्लिकेट अंक विवरण / प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का प्रारूप सुलभ है।

ALSO READ: CTET SYLLABUS IN HINDI.

CTET परिणाम 2020:

CTET 2020 के परिणाम ऑन-लाइन मोड में घोषित किए जाने वाले हैं।प्रवेश परीक्षा के भीतर 60% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को योग्य माना जाएगा।योग्य उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो परिणाम की घोषणा की तारीख से सात साल की अवधि के लिए वैध हो सकता है।एक वैध प्रमाण पत्र के साथ उम्मीदवार प्राथमिक और प्राथमिक कक्षाओं (जैसा लागू हो) में शिक्षाविदों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।प्रमाणपत्र केंद्र सरकार के स्कूलों या राज्य सरकार / स्थानीय निकायों और अनुदानित कॉलेजों (यदि वे विचार करना चाहते हैं) के लिए मान्य होने जा रहे हैं।

CTET कट ऑफ 2020:

फरवरी और सितंबर के परिणाम पूरी तरह से ऑन-लाइन मोड के माध्यम से घोषित किए जाने वाले हैं। स्कोरकार्ड भेजने का कोई प्रावधान नहीं होगा, बस आधिकारिक वेब साइट पर क्लिक करें और परिणामों की जांच करें। परिणाम नाम, रोल नंबर, अंक, परीक्षा केंद्र और बहुत कुछ दिखा सकता है। सलाह का एक टुकड़ा भविष्य की मदद के लिए प्रिंट आउट लेना है। CTET परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 60% अंक न्यूनतम हैं। यह स्कोर सात साल के लिए वैध होगा।

CTET 2020 परीक्षा के दिन निर्देश:

CTET 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के तुरंत बाद, उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर उल्लिखित विवरणों का सत्यापन करना चाहिए।निर्धारित समय पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।उम्मीदवारों को फोटो आईडी पर सीटीईटी का अपना एडमिट कार्ड ले जाना नहीं भूलना चाहिएउम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर CTET एडमिट कार्ड और फोटो आईडी के अलावा कुछ भी नहीं ले जाना चाहिए।अभ्यर्थियों को अनुचित व्यवहार करते हुए पाया गया कि परीक्षा के दौरान अयोग्य घोषित किया जाएगा।वे परीक्षा केंद्र में पानी की बोतल ले जा सकते हैं, हालांकि, बोतलें पारदर्शी होनी चाहिए।परीक्षा हॉल के भीतर किसी भी तरह के खाने या तरल पदार्थ या इलेक्ट्रॉनिक चीजों की अनुमति नहीं है।

उम्मीदवारों की जेब में आइटम नहीं होना चाहिए जैसे कि कागज की वस्तुएं, आदि या वे अयोग्य होने जा रहे हैं।उम्मीदवार केवल परीक्षा हॉल में बुनियादी एनालॉग घड़ी ले जाएंगे।CTET परीक्षा की पूर्ण अवधि के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के भीतर रहना चाहिए। यदि परीक्षा का परीक्षण पूरा हो गया है, तब भी वे परीक्षा केंद्र छोड़ने के लिए स्वीकार्य नहीं होंगे।

Aftab Dawa

Founder & Developer at ctet.co.in. We love helping people and providing free education. You may join me on Facebook.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *